scorecardresearch
Advertisment

CNG Price Hiked : आईजीएल ने फिर बढ़ाईं नेचुरल गैस की कीमत, दिल्ली में 79.56 रुपये की हुई एक किलो CNG

CNG Price Hiked : दिल्ली में प्रति किलो 95 पैसे CNG महंगी हो गई है. अब एक किलो गैस के लिए 79.56 रूपये चुकाना होगा. इससे पहले 78.61 रुपये खर्च करना पड़ता था.

author-image
FE Hindi Desk
New Update
CNG Price Hiked

CNG Price Hiked : इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने लागत खर्च अधिक होने का हवाला देकर शनिवार की सुबह 6 बजे से CNG की नई कीमत लागू कर दी है.

IGL Increases CNG Retail Prices in Delhi NCR from Today : दिल्ली एनसीआर समेत राष्ट्रीय राजधानी से सटे राज्यों के कई इलाकों में ऑटो, ओला-उबर कैब जैसी पैसेंजर वाहनों की सवारी आज से महंगी हो जाएगी. क्योंकि शनिवार यानी आज सुबह 6 बजे से CNG का कीमत एक बार फिर बढ़ा दी गई है. दिल्ली में प्रति किलो 95 पैसे CNG महंगी हो गई है. आज की सुबह से पहले दिल्ली में प्रति किलो CNG के लिए 78.61 रुपये चुकानी पड़ती थी. लेकिन अब समान मात्रा के लिए 79.56 रूपये देने होंगे. नई कीमत शनिवार 17 दिसंबर की सुबह 6 बजे से लागू हो चुकी है.

CNG के दाम में बढ़ोतरी का दिखेगा असर

CNG के दामों में की गई बढ़ोतरी से आम लोगों के जेब पर बोझ बढ़ेगा. इसके चलते सवारी गाड़ियां, कैब सर्विस देने वाली कंपनियां भी अपने सफर चार्ज बढ़ा सकती हैं. दरअसल ओला-उबर जैसी कैब कंपनिया अक्टूबर में बढ़ाई घई CNG की कीमत के बाद ऐसा कर चुकी हैं. ऑटो जैसी सवारी वाहनों से सफर करने वाले लोगों के लिए भी यह वृद्धि महंगाई का बोझ बढ़ा सकती है.

जेम्स कैमरोन की साइंस फिक्शन ड्रामा Avatar 2 की धमाकेदार एंट्री, ओपेनिंग डे पर 38 करोड़ रुपये से अधिक का किया कलेक्शन

CNG प्राइस बढ़ाए जाने की ये है वजह

नेचुरल गैस के इनपुट कॉस्ट यानी लागत लगातार हो रही बढ़ोतरी के कारण इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने CNG की रिटेल प्राइस बढ़ाने के फैसला लिया है. बढ़ी हुई कीमतें शनिवार यानी आज 17 दिसंबर की सुबह 6 बजे से लागू हो गई हैं. ग्लोबल लेवल पर एनर्जी की कीमतों में तेजी के कारण बीते साल CNG की कीमतों में 70 फीसदी का उछाल आया. IGL इससे पहले अक्टूबर के महीने में दिल्ली एनसीआर में CNG की कीमत 3 रुपये प्रति किलो बढ़ा चुकी है.

दिल्ली समेत कई जगहों पर बढ़ा CNG का भाव

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने शनिवार 17 दिसंबर 2022 की सुबह से CNG की रिटेल प्राइस बढ़ा दी है. नेचुरल गैस के दाम में बदलाव के कारण अब दिल्ली में रह रहे लोगों को एक किलोग्राम CNG के लिए 79.56 रुपये चुकाना होगा. जबकि दिल्ली में आज सुबह 6 बजे से पहले प्रति किलो CNG 78.61 रुपये में बिक रहा था. बता दें इससे पहले 8 अक्टूबर को CNG के दाम में प्रति किलो 3 रुपये की वृद्धि की गई थी. दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर और गाजियाबाद में एक किलो CNG के लिए लोगों को 82.12 रुपये चुकाना होगा.

गुरूग्राम में आज से एक किलो CNG की कीमत 87.89 हो गई है. वहीं इंद्रप्रस्थ गैस ने हरियाणा के रेवाड़ी में CNG की कीमत बढ़ा दी है. यहां रह रहे लोगों को आज एक किलो CNG के लिए 89.57 रुपये चुकाना होगा. करनाल और कैथल के लिए इलाकों में भी CNG महंगी हो गई है. यहां बसे लोगों को आज से 88.22 रुपये प्रति किलो CNG खरीदना होगा. यूपी के मुजफ्फरनगर, शामली और मेरठ के कुछ इलाकों में CNG की दाम बढ़ गई है. इस इलाकों में बसे लोगों को अब एक किलो CNG पर 86.79 रुपये खर्च करना होगा. राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसमंद में 89.83 रुपये प्रति किलो CNG पर खर्च करना होगा. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने यूपी के कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर में CNG के दाम में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ICRA रेटिंग्स की रिपोर्ट के मुताबिक नेचुरल गैस की कीमत बढ़ने से कॉमर्शियल व्हीकल में CNG का इस्तेमाल घटा है.

Cng Price Hike Igl Indraprastha Gas
Advertisment